WORLD CUP 2023 UPDATE: वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन कर रही टीम इंडिया इसी बीच प्रसंशकों के लिए आई बुरी खबर

WORLD CUP 2023 UPDATE: वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन कर रही टीम इंडिया इसी बीच प्रसंशकों के लिए आई बुरी खबर


इस समय भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही है, और इस समय टीम इंडिया किए सभी खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे है, शानदार प्रदर्शन के साथ ही टीम इंडिया इस समय अंक तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है,



और भारतीय टीम को विश्वकप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, परंतु इसी बीच भारतीय क्रिकेट के प्रसंशकों के लिए बूरी खबर सामने आ रही है, भारत के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का सोमवार को निधन हो गया है


वह 77 वर्ष के थे. देश के महान स्पिनर ने 1967 और 1979 के बीच भारत के लिए 67 टेस्ट खेले और 266 विकेट लिए थे इसके साथ ही उन्होंने 10 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले जिसमे उन्होने सात विकेट भी लिए बेदी, इरापल्ली प्रसन्ना, बीएस चंद्रशेखर और एस वेंकटराघवन के साथ, भारत के स्पिन गेंदबाजी इतिहास में एक तरह की क्रांति के जन्मदाता थे, 1977-78 की ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों में, बेदी के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में अपने सबसे शानदार प्रदर्शनों में से एक का प्रदर्शन किया।




भले ही परिणाम बॉब सिम्पसन के नेतृत्व वाली घरेलू टीम के पक्ष में 3-2 थे, बेदी की टीम ने मेलबर्न और सिडनी में तीसरे और चौथे टेस्ट में जीत हासिल करते हुए जोरदार संघर्ष किया। बेदी ने भारत की पहली वनडे जीत में अहम भूमिका निभाई. 1975 विश्व कप मैच में पूर्वी अफ्रीका को 120 तक सीमित कर दिया था।





अमृतसर में जन्मे स्पिनर, जिन्होंने घरेलू सर्किट पर दिल्ली के लिए अपना व्यापार किया, 370 मैचों में 1560 विकेट के साथ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भारतीयों में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। बेदी ने दिल्ली को 1978-79 और 1979-80 में पहले दो रणजी ट्रॉफी खिताब भी दिलाए।




उनके रहते टीम दो बार उपविजेता भी रही। संयोग से, चार फाइनल पांच साल के अंतराल में आए। वह इंग्लिश काउंटी क्रिकेट सर्किट में भी सबसे सफल विदेशी खिलाड़ियों में से एक थे।






उन्होंने 1972 और 1977 के बीच 102 मैचों में नॉर्थम्पटनशायर के लिए प्रदर्शन किया और नॉर्थेंट्स के लिए 434 विकेट हासिल किए, जो काउंटी क्रिकेट में किसी भारतीय द्वारा सबसे अधिक है।

  •               

Leave a comment